श्रमिकों के खाते में आने शुरू हो गई नई किस्त, ऐसे करे

[ad_1]

Last Updated On June 16, 2023

E Shram Card – देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा सभी श्रमिकों की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए श्रम कार्ड की शुरुआत की गई है। इस योजना के जरिए सरकार वर्तमान समय में ₹500 से ₹2000 की आर्थिक सहायता हर महीने मुहैया करवा रही है, ठेला चलाने वाले सफाई कर्मी और मजदूर जैसे श्रमिक लोगों को इस योजना का काफी बेहतरीन लाभ मिल रहा है। 

सरकार इस योजना के जरिए श्रमिकों को रोजगार और अन्य प्रकार की सुविधा भी मुहैया करवा रही है। वर्तमान समय में सरकार ने श्रम कार्ड लिस्ट बना के श्रमिकों के बैंक अकाउंट में पैसा भेज रहा है। आपके बैंक अकाउंट में श्रम कार्ड का पैसा आया है या नहीं इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करना होगा।

श्रम कार्ड क्या है? E Shram Card 2023


श्रम कार्ड एक ऑनलाइन कार्ड होता है जिसे केंद्र सरकार द्वारा मुहैया करवाया जाता है और सरकार इस कार्ड के जरिए श्रमिकों की जानकारी इकट्ठा कर रही है ताकि उनके लिए विभिन्न प्रकार की अन्य योजनाओं का संचालन भी किया जा सके। श्रमिक श्रम कार्ड का इस्तेमाल एक पहचान पत्र के रूप में कर सकते हैं।

E Shram Card

वर्तमान समय में E Shram Card online प्राप्त करने वाले नागरिकों को सरकार हर महीने ₹500 से ₹2000 की आर्थिक सहायता मुहैया करवा रही है। यह पैसा किसी विषम परिस्थिति में अधिक भी मिल सकता है। इसके अलावा इंश्योरेंस छात्र वृद्धि और अन्य प्रकार की सुविधा भी दी जाती है। अगर आप इस कार्ड के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा।

श्रम कार्ड की विशेषता 


E Shram Card के लिए कोई भी नागरिक ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। मगर इसके लिए आपको कुछ खास विशेषताओं के बारे में पता होना चाहिए – 

  • श्रम कार्ड की सुविधा केवल ठेला चलाने वाले सफाई कर्मी मजदूर और इस तरह के अन्य श्रमिकों के लिए शुरू की गई है।
  • श्रम कार्ड एक ऑनलाइन कार्ड होता है जिस की सुविधा ऑनलाइन प्राप्त की जाती है।
  • इसके जरिए सरकार श्रमिकों को हर महीने ₹500 से ₹2000 की आर्थिक सहायता देती है।
  • श्रम कार्ड के जरिए सरकार सभी श्रमिकों की जानकारी इकट्ठा कर रही है ताकि उन्हें अन्य योजनाओं का लाभ भी दिया जा सके।

श्रम कार्ड की पात्रता | Eligibility for E Shram Card


अगर आप श्रम कार्ड की सुविधा प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको कुछ आवश्यक पात्रता पर खरा उतरना होगा जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है – 

  • श्रम कार्ड के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र 18 वर्ष से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ केवल उस व्यक्ति को दिया जाएगा जिसके परिवार की सालाना आय ₹200000 से कम है।
  • इस योजना का लाभ ठेला चलाने वाले सफाई कर्मी मजदूर और इस तरह के अन्य श्रमिकों को दिया जाएगा।

इसे भी पड़े:

श्रम कार्ड के लाभ | Benefits of E Shram Card


आप को सरकार की तरफ से श्रम कार्ड में कौन-कौन सा लाभ दिया जाएगा इसकी जानकारी नीचे सूचीबद्ध की गई है – 

  • श्रम कार्ड के जरिए आप हर महीने ₹500 से ₹2000 की आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस योजना में आपको ₹200000 का जीवन बीमा और ₹100000 का दुर्घटना बीमा दिया जाता है।
  • इस योजना के जरिए आप आसानी से श्रम क्षेत्र में रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।
  • श्रम कार्ड के जरिए श्रमिकों को 60 वर्ष के बाद ₹3000 प्रति माह का पेंशन दिया जाता है

श्रम कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें | Apply Online for E Shram Card


अगर आप श्रम कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए दिशा-निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा – 

  • सबसे पहले आपको शर्म कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • उसके बाद होम पेज पर रजिस्टर ऑन श्रम कार्ड के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको छोटा सा आवेदन फॉर्म भरकर जमा करना है।
  • अब आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की फोटोकॉपी को अपलोड करना है।
  • इसके बाद सरकार आपके द्वारा दी गई जानकारियों की पुष्टि करेगी और अगर आप श्रम कार्ड के लिए पात्र हैं तो आपको ईमेल या मोबाइल नंबर के जरिए श्रम कार्ड की जानकारी दी जाएगी।

श्रम कार्ड का पैसा कैसे मिलता है


श्रम कार्ड का पैसा देने से पहले सरकार एक्सम कार्ड लिस्ट जारी करती है जिसे आप श्रम कार्ड की अधिकारिक वेबसाइट से चेक कर सकते है। इस लिस्ट में कुछ पुराने और कुछ नए श्रमिकों का नाम दर्ज किया जाता है और जितने भी लोगों का नाम श्रम कार्ड लिस्ट में होता है उन्हें सरकार की तरफ से आर्थिक सुविधा दी जाती है।

इसलिए हर महीने आपको श्रम कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर E Shram Card List में अपना नाम चेक करना है अगर आपका नाम इस सिम कार्ड लिस्ट में नहीं है तो घबराने की आवश्यकता नहीं है सरकार हर महीने एक नई लिस्ट जारी करती है जिसमें आपका नाम हो सकता है।

श्रम कार्ड का पैसा लगातार हर महीने नहीं मिल पाता है बल्कि कुछ महीने का पैसा एक साथ श्रमिकों को दिया जाता है। इस महीने आपको श्रम कार्ड की तरफ से कितना पैसा मिलने वाला है इसकी जानकारी अब स्थानीय बैंक में जाकर पता कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज हमने आपको E Shram Card से जुड़ी विस्तारपूर्वक जानकारी दी है जिसे पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि श्रम कार्ड कैसे कार्य करता है और इसका पैसा कैसे मिलता है अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारी आपको लाभदायक लगी है तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।

Disclaimer

sarkarijobfind.com किसी भी सरकारी एजेंसी या राजनीतिक दल का प्रतिनिधित्व नहीं करता। मेरे  द्वारा प्रदान की गई जानकारी सामान्य सूचना के उद्देश्यों के लिए है और यह सार्वजनिक उपलब्ध स्रोतों पर आधारित है। किसी भी फैसले या कार्रवाई करने से पहले संबंधित सरकारी अधिकारी या विभाग से जानकारी की पुष्टि करना सदैव उचित होता है।

[ad_2]