देखे श्रम कार्ड लिस्ट में अपना नाम 1000 मिलेगा?

Last Updated On July 8, 2023

E-Shram Card Payment Status: देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 26 अगस्त 2021 को श्रम कार्ड योजना को शुरू किया गया था। तब से लेकर अब तक लाखों श्रमिक वर्ग के लोगों को सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता दी जा चुकी है। इस योजना के अंतर्गत ठेला चलाने वाले, सफाई कर्मी, मजदूर और इस तरह के अन्य श्रमिकों को हर महीने ₹500 से ₹2000 की आर्थिक सहायता दी जाती है। अगर आप श्रम कार्ड के लिए पात्र हैं और इसके लिए ऑनलाइन आवेदन किया है तो हर महीने की तरह है इस महीने भी सरकार ने श्रम कार्ड लिस्ट जारी की है जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

Shram Card List में जितने लोगों का नाम होता है उन्हें सरकार की तरफ से ₹500 से ₹2000 की आर्थिक सहायता मिलती है। इस महीने सरकार ने ₹1000 की आर्थिक सहायता श्रमिकों के बैंक अकाउंट में भेजी है। अगर आपके बैंक में श्रम कार्ड का पैसा नहीं आया है तो हमारे इस लेख के साथ बने रहे और नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करें।

श्रम कार्ड क्या है?

इस योजना को केंद्र सरकार द्वारा संचालित एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके जरिए सरकार देश के श्रमिक और गरीब वर्ग के लोगों को आर्थिक सहायता मुहैया करवाती है। वर्तमान समय में यह सुविधा मुख्य रूप से ठेला चलाने वाले, सफाई कर्मी, मजदूर और इस तरह के अन्य श्रमिकों के लिए शुरू किया गया है। श्रम कार्ड योजना को कोरोना काल के दौरान गरीबों की मदद के लिए शुरू किया गया था।

आज भी इस योजना के अंतर्गत सरकार एक सूची जारी करती है, और उस लिस्ट में जितने लोगों का नाम होता है उन्हें सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता मिलती है। हर महीने ₹500 से ₹2000 श्रम कार्ड के जरिए मिलते हैं, बता दें कि मिलने वाली राशि परिस्थिति और राज्य के अनुसार अलग-अलग हो सकती है। वर्तमान समय में सरकार श्रम कार्ड के अंतर्गत ₹1000 दे रही है, जिसे प्राप्त करने और चेक करने की विधि नीचे बताई गई है।

किसको मिलता है श्रम कार्ड का पैसा?

श्रम कार्ड का पैसा प्राप्त करने से पहले आपको मालूम होना चाहिए कि इसके लिए सरकार ने कौन-कौन सी पात्रता रखी है:

  • श्रम कार्ड का पैसा उस व्यक्ति को मिलता है जिसकी उम्र 18 वर्ष से 59 वर्ष के बीच होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति की सालाना आय ₹200000 से कम होनी चाहिए।
  • आपको भारतीय नागरिक होना होगा और आपके पास पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड होना चाहिए।
  • आवेदक आयकर दाता नहीं होना चाहिए।

इसे भी पढे – Ayushman Card Apply Online Start: आयुष्मान कार्ड बनाने हेतु नया पोर्टल हुआ

श्रम कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे? (E-Shram Card Payment Status)

अगर आप श्रम कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करें:

Register on Shram Card

E-Shram Card Payment Status

श्रम कार्ड का पैसा आपके बैंक में क्यों नहीं आया है?

अगर आपने श्रम कार्ड बनवा लिया है और ऊपर बताए गए निर्देशों का पालन करते हुए आपने अपना नाम श्रम कार्ड की लिस्ट में चेक भी कर लिया है तब आपका पैसा आपके बैंक अकाउंट में क्यों नहीं आया है इसकी जानकारी नीचे सूचीबद्ध की गई है:

  • आवेदक का मोबाइल नंबर और आधार कार्ड लिंक होना चाहिए।
    आपको आधार कार्ड की अधिकारिक वेबसाइट यूआईडीएआई पर जाना है, और माय आधार के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपको aadhar bank seeding status के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको चेक करना है की ये प्रोसेस Active है या Inactive है।
  • अगर Active है तो उसके आगे उसी बैंक का नाम होना चाहिए जिसका इस्तेमाल आपने श्रम कार्ड बनवाते वक्त किया था।

अगर इस पेज पर आपको Inactive लिखा हुआ मिलता है तो आपको नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करना होगा।

आपको श्रम कार्ड का पैसा नही मिला है तो क्या करे? – E-Shram Card Payment Status

अगर आपको श्रम कार्ड का पैसा नहीं मिला है तो आपको नीचे बताए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा:

  • सबसे पहले आपको पता करना है कि श्रम कार्ड बनवाते वक्त आपने किस बैंक का नाम दिया था अगर आपको नहीं मालूम है तो यह जानकारी अप श्रम कार्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन करके प्राप्त कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपको आधार कार्ड की अधिकारिक वेबसाइट यूआईडीएआई पर जाना है।
  • वहां आपको My Aadhar के विकल्प में से check Aadhar Bank Seeding Status को चेक करना है। अगर यह विकल्प नहीं दिख रहा तो आपके आधार को वेरफाइ करे उसके बाद इस विकल्प पर क्लिक करे।

E-Shram Card Payment Status

  • अगर आपका यह विकल्प Inactive है, तो आपको अपने बैंक में जाना है।
  • जिस बैंक की जानकारी आपने श्रम कार्ड बनवाते वक्त दी थी उस स्थानीय बैंक में जाकर आपको aadhar bank seeding status form भर कर जमा कर देना है।
  • इसके बाद बैंक आपके द्वारा दी गई जानकारियों की पुष्टि करेगी और आपका Bank seeding चालू कर दिया जाएगा जिसके बाद श्रम कार्ड का पैसा आपके बैंक में आ जाएगा।

निष्कर्ष – E-Shram Card Payment Status

आज इस लेख में हमने आपको सरल शब्दों में समझाने का प्रयास किया है कि श्रम कार्ड क्या है और श्रम कार्ड का पैसा किस प्रकार आपको मिल सकता है इसके अलावा अगर आपको श्रम कार्ड का पैसा नहीं मिला है तो आप अपना पैसा कैसे प्राप्त कर सकते हैं अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारी आपको लाभदायक लगती है तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।