आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे बदलें नया मोबाईल नंबर लिंक करें

Last Updated On July 7, 2023

बहुत से लोग अपना मोबाइल नंबर खो देते हैं और तब उन्हें अपने आधार कार्ड में नंबर बदलवाना पड़ता है। अगर आपने एक नया मोबाइल नंबर लेना है, तो आप इसे UIDAI के डेटाबेस में अपडेट कर सकते हैं। “आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे बदलें” तरीके को जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढना होगा |आधार कार्ड हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। हमारा मोबाइल नंबर इससे जुड़ा होना भी बहुत महत्वपूर्ण है,

क्योंकि इसी नंबर पर हमारे लिए सभी OTP (वन टाइम पासवर्ड) जाते हैं। कई बार हमारे पास पुराना नंबर नहीं होता है और हमें इसे बदलवाना पड़ता है। आधार से फोन नंबर को जोड़ने या अपडेट करने की प्रक्रिया बहुत सरल होती है। हालांकि, कई लोगों को इसमें कंफ्यूजन होता है कि यह प्रक्रिया ऑनलाइन होती है या ऑफलाइन। उन्हें यह भी जानना चाहिए कि इसके लिए कितना खर्च होगा। हम आपको इन सभी सवालों के जवाब इस आर्टिकल  में देंगे।

और आपको इस आर्टिकल के अंत में हम “क्लिक लिंक्स” प्रदान करेंगे, जिनका उपयोग करके आप आसानी से इस आर्टिकल्स के सभी लाभ को प्राप्त कर सकते हैं। “क्लिक लिंक्स” आपको आवश्यक जानकारी की खोज और पहुंच में मदद करेंगे।

➡️ आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे बदलें: संछिप्त विवरण

पोर्टल का नामUIDAI
लेख का नामआधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे बदलें ?
लेख का प्रकारनवीनतम अपडेट
इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैंभारत के हर आधार कार्ड धारक
आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करने का माध्यमऑफ़लाइन, आधार सेवा केंद्र के माध्यम से
शुल्ककेवल 50 रुपये
आवश्यक दस्तावेज़कोई दस्तावेज़ आवश्यक नहीं
आधिकारिक वेबसाइट

➡️ आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट / चेंज  होने में कितना समय लगता है?

ऑफलाइन तरीके के माध्यम से जब आप आधार सेवा केंद्र पर जाकर मोबाइल नंबर को अपडेट करवाते हैं, तो आमतौर पर यह कुछ हफ्तों का समय ले सकता है। इसका कारण हो सकता है कि आपके आवेदन की प्रक्रिया के लिए और दस्तावेज़ों की सत्यापन के लिए समय लगता है और इसके बाद आपके अपडेट को UIDAI द्वारा सत्यापित करने की आवश्यकता होती है।

ऑनलाइन तरीके के माध्यम से जब आप आधिकारिक पोर्टल का उपयोग करके मोबाइल नंबर अपडेट करते हैं, तो इसका समय आपके द्वारा प्रदान की गई सभी सही और आवश्यक जानकारी के आधार पर निर्भर करेगा। आमतौर पर, यह प्रक्रिया ऑटोमेटेड होती है और आपका मोबाइल नंबर तुरंत अपडेट हो जाता है। हालांकि, कुछ स्थितियों में यह अपडेट कुछ हफ्तों तक लग सकता है, जैसे कि जब आधार डेटाबेस में देखभाल और सत्यापन की आवश्यकता होती है या तकनीकी समस्याएं होती हैं।

इसलिए, अपडेट प्रक्रिया का समय निश्चित रूप से नहीं कहा जा सकता है, लेकिन आमतौर पर यह आधार सेवा केंद्र पर ऑफ़लाइन तरीके से करने की तुलना में ऑनलाइन तरीके से करने में कम समय लेता है।

➡️ आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए क्या करना होगा?