अपने परिवार का नाम आनलाइन जोड़े पाए पूरे साल मुफ़्त इलाज

[ad_1]

Ayushman Card: आयुष्मान भारत योजना के तहत देश के नागरिकों को प्रतिवर्ष ₹500000 तक की स्वास्थ्य बीमा योजना कवर प्रदान की जा रही है। इसके तहत, नागरिक ऑनलाइन माध्यम के माध्यम से अपने परिवार के सदस्यों का नाम आयुष्मान कार्ड में जोड़ सकते हैं।

भारत आयुष्मान कार्ड में परिवार के किसी भी सदस्य का नाम जोड़ने के लिए नागरिक अपने मोबाइल फोन का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, वे नजदीकी सीएससी सेंटर में जाकर भी आयुष्मान कार्ड में नाम जोड़ सकते हैं.

आयुष्मान कार्ड में अपना नाम कैसे जोड़े ऑनलाइन 2023 : संछिप्त विवरण

योजना का नामआयुष्मान भारत योजना
आर्टिकल का नामआयुष्मान भारत योजना
लाभार्थीदेश के नागरिक
योजना के तहत कवर की राशि₹500,000 तक स्वास्थ्य बीमा
लाभ की प्राप्ति का तरीकाऑनलाइन या सीएससी केंद्र के माध्यम से आवेदन करें
लाभ की उपलब्धताप्रतिवर्ष

आयुष्मान कार्ड में नाम जोड़ने का आ गया नया तरीका, अभी नाम जोड़े – Ayushman Card me Name Kaise Jode.

आयुष्मान कार्ड धारक के रूप में, आपको अपने परिवार के किसी भी सदस्य का नाम आयुष्मान कार्ड लिस्ट में जोड़ने के लिए सरकार द्वारा जारी किए गए आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा और निम्नलिखित प्रक्रियाओं का पालन करना होगा।

इसलिए, मित्रों, इस लेख के माध्यम से हम आपके साथ लेख शेयर कर रहे हैं कि आप ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड में नाम कैसे जोड़ सकते हैं। हम आपको यह भी बताएंगे कि जब आप परिवार के सदस्य का नाम आयुष्मान कार्ड में जोड़ते हैं, तो आप किस प्रकार के लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड में नाम जोड़ने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है !

जब देश के नागरिक अपने परिवार में नए सदस्य का नाम ऑनलाइन जोड़ना चाहते हैं, उन्हें निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:

  • नागरिक का आधार कार्ड: नागरिकों को अपने आधार कार्ड की प्रतिलिपि या आधार नंबर की जानकारी प्रदान करनी होगी। यह आवश्यक है ताकि पहचान और पुष्टि की जा सके।
  • आवेदक कर्ता का वैध मोबाइल नंबर: नए सदस्य का नाम जोड़ने के लिए, आवेदक कर्ता को अपना वैध मोबाइल नंबर प्रदान करना होगा। यह मोबाइल नंबर उनकी पहचान और संपर्क के लिए उपयोग होगा।
  • ईमेल आईडी: आवेदक कर्ता को अपनी वैध ईमेल आईडी प्रदान करनी होगी। यह ईमेल आईडी संपर्क और सूचनाओं के लिए उपयोग होगी।

ऑनलाइन माध्यम द्वारा आयुष्मान कार्ड लिस्ट में नाम कैसे जोड़े 2023 : Step By Step Complete Process !

  • स्टेप 1: सबसे पहले, आपको आयुष्मान योजना के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। इसके लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
  • स्टेप  2: आपको पोर्टल में लॉग इन करना होगा। “Register/ Sign in ” के ऑप्शन पर क्लिक करें। यदि आप पहले से ही आयुष्मान कार्ड योजना से जुड़े हुए हैं, तो आपको अपने मोबाइल नंबर के साथ साइन इन करना होगा।
  • प्रक्रिया 3: अब “Integrated State Scheme” विकल्प पर क्लिक करें। जब आप लॉगिन करेंगे, तो आपको एक नया पेज दिखाई देगा। इस पेज पर, आपको “Add Member” ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा, जो “Integrated State Scheme” के अंतर्गत आता है।
  • प्रक्रिया 4: आपको “Rural” या “Urban” विकल्प में से एक को चुनना होगा और अपनी डिटेल्स भरनी होगी। यहां, आपको राज्य, आधार कार्ड, और PMJAY-ID की डिटेल्स भरनी होंगी। इसके बाद, आपको Authentication विकल्प को सिलेक्ट करना होगा, जहां आपके पास निम्नलिखित विकल्प होंगे: OTP, Finger, IRIS, और Face। आपको “Get OTP” ऑप्शन पर क्लिक करके आये हुए OTP को वेरीफाई करना होगा।
  • स्टेप 5: अब, “Add New Member” विकल्प पर क्लिक करें। आपको अपने नाम के साथ दूसरे व्यक्ति का नाम आयुष्मान कार्ड में जोड़ने के लिए एक आवेदन फॉर्म भरना होगा।

इस प्रकार, आप Ayushman Card में नए सदस्य का नाम जोड़ने की प्रक्रिया को सम्पन्न कर सकते हैं।

CSC Center द्वारा आयुष्मान कार्ड में नाम कैसे जोड़े?

आयुष्मान कार्ड में नाम को ऑफलाइन माध्यम द्वारा भी जोड़ा जा सकता है। इसके लिए नागरिक को अपने आवश्यक दस्तावेजों को नजदीकी सीएससी सेंटर में जाना होगा। वहां के कर्मचारी उनसे जानकारी पूछेंगे और उनकी सहायता करेंगे ताकि उन्हें आयुष्मान कार्ड लिस्ट में नाम जोड़वाने में सहायता की जा सके। इस ऑफलाइन प्रक्रिया में, नागरिक को कुछ पैसे का भुगतान भी करना होगा।

Ayushman Card 2023

Ayushman Card बनने के बाद, नागरिक को यह जांचना होगा कि आयुष्मान कार्ड में कौन-कौन सी बीमारियां शामिल हैं। उसके बाद, वे आयुष्मान योजना के तहत रजिस्टर और निजी या सरकारी अस्पताल में अपने इलाज करवा सकते हैं।

सारांश – आयुष्मान कार्ड में अपना नाम कैसे जोड़े!

आपके द्वारा दिए गए पोस्ट में बताया गया है कि आयुष्मान कार्ड में नाम कैसे जोड़ा जा सकता है, चाहे वह ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से हो। आप आयुष्मान कार्ड लिस्ट में अपने परिवार के सदस्य का नाम जोड़ने के लिए निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी:

  • पहचान-पत्र – परिवार के सदस्य का  (आधार कार्ड या पैन कार्ड आदि)
  • वैध मोबाइल नंबर – परिवार के सदस्य का
  • फ़ोटो  – परिवार के सदस्य की (पासपोर्ट आकार की)
  • आय प्रमाण – परिवार के सदस्य की  (आय प्रमाण पत्र, वेतन पर्चा या किसी अन्य संबंधित दस्तावेज)

एक बार जब आपका नाम पारिवारिक Ayushman Card में जोड़ दिया जाता है, तो आप सरकार द्वारा प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक की स्वास्थ्य बीमा लाभ उठा सकते हैं। आप आयुष्मान कार्ड के तहत निर्दिष्ट बीमारियों के इलाज के लिए नजदीकी अस्पताल में चेकअप करवा सकते हैं।

इसे भी पड़े:

FAQ – आयुष्मान कार्ड में नाम जोड़ने का आ गया नया तरीका |

प्रश्न: आयुष्मान कार्ड में नाम जोड़ने के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

उत्तर: आयुष्मान कार्ड में नाम जोड़ने के लिए आधिकारिक वेबसाइट का नाम “आयुष्मान भारत” (Ayushman Bharat) – setu.pmjay.gov.in है। आप इस वेबसाइट पर जाकर आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड कर सकते हैं और अपने नाम को आयुष्मान कार्ड लिस्ट में जोड़ सकते हैं। इस वेबसाइट पर आपको आयुष्मान भारत योजना से संबंधित सभी जानकारी और उपयोगी सेवाएं मिलेंगी।

प्रश्न: आयुष्मान कार्ड में नाम जोड़ने के लिए वेबसाइट पर कैसे रजिस्टर करें?

उत्तर:  आपको आयुष्मान भारत वेबसाइट पर जाना होगा । वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक जानकारी भरें और खुद को पंजीकृत करें।

प्रश्न: आयुष्मान कार्ड में नाम जोड़ने के लिए कौन-कौन से दस्तावेज़ आवश्यक होते हैं?

उत्तर: नागरिकता सर्टिफिकेट, पहचान पत्र (आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, आदि), जन्म प्रमाण पत्र, पारिवारिक आय प्रमाण पत्र और आवश्यकता के आधार पर अन्य दस्तावेज़।

प्रश्न: आयुष्मान कार्ड में नाम जोड़ने के लिए क्या ऑनलाइन प्रक्रिया है?

उत्तर: आप आधिकारिक आयुष्मान भारत वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आपको वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करना होगा और आवश्यक जानकारी और दस्तावेज़ जैसे कि पहचान पत्र की प्रतिलिपि अपलोड करनी होगी। इसके बाद, आपका आवेदन समीक्षा के लिए भेजा जाएगा और नाम जोड़ा जाएगा जब आवश्यकता की पुष्टि हो जाएगी।

Disclaimer

Sarkarijobfind.com किसी भी सरकारी एजेंसी या राजनीतिक दल का प्रतिनिधित्व नहीं करता। मेरे  द्वारा प्रदान की गई जानकारी सामान्य सूचना के उद्देश्यों के लिए है और यह सार्वजनिक उपलब्ध स्रोतों पर आधारित है। किसी भी फैसले या कार्रवाई करने से पहले संबंधित सरकारी अधिकारी या विभाग से जानकारी की पुष्टि करना सदैव उचित होता है।

[ad_2]